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शनिवार, 1 दिसंबर 2007

त्रिलोचन की एक और कविता

सह जाओ आघात प्राण, नीरव सह जाओ
इसी तरह पाषाण अद्रि से गिरा करेंगे
कोमल-कोमल जीव सर्वदा घिरा करेंगे
कुचल जाएंगे और जाएंगे। मत रह जाओ
आश्रय सुख में लीन। उठो। उठ कर कह जाओ
प्राणों के संदेश, नहीं तो फिरा करेंगे
अन्य प्राण उद्विग्न, विपज्जल तिरा करेंगे
एकाकी। असहाय अश्रु में मत बह जाओ।

यह अनंत आकाश तुम्हे यदि कण जानेगा
तो अपना आसन्य तुम्हे कितने दिन देगा
यह वसुधा भी खिन्न दिखेगी, क्षण जानेगा
कोई नि:स्वक प्राण, तेज के कण गिन देगा
गणकों का संदोह, देह व्रण जानेगा
और शून्य प्रासाद बनाएगा चिन देगा

न तो दुनिया से लेफ्ट उठ रहा है और न इंसानियत की विचारधारा

विवेक सत्य मित्रम के पोस्ट क्या गैर वामपंथी होना गुनाह है पर-

1.गैर वामपंथी होना या न होना गुनाह या पुण्य से जुड़ा नहीं है लेकिन इंसानियत की विचारधारा की बात करने वाले को यह सवाल शोभा नहीं देता। लगता है मित्रम जी करात, बुद्धदेव, वर्धन, नीलोत्पल बसु, आईसा, एसएफआई आदि से ही लेफ्ट की विचारधारा को समझते हैं। न तो दुनिया से लेफ्ट उठ रहा है और न इंसानियत की विचारधारा। वैसे दोनों एक-दूसरे के पर्याय ही हैं। इंसानियत की अगर कोई विचारधारा है तो वह बुद्ध-गुरू गोविंद सिंह-मार्क्स-लेनिन-माओ के रास्ते ही निकली है। नेपोलियन-जार-हिटलर-मुसोलिनी-गुरू गोलवलकर-बुश-लादेन-तोगड़िया-आडवाणी के रास्ते नहीं। सिर्फ लेफ्ट ही इंसान की बराबरी और उसके जीने की हक की बात करता है। बाकी तो अमीर बने रहने के लिए गरीबी बनाए रखने (इंसान के शोषण) की अनिवार्यता ही जताते हैं।

2. दुखद यह है कि अधकचरी समझ के चलते छल्लों-दुमछल्लों को लेफ्ट मानकर इस महान विचारधारा का आकलन किया जा रहा है।

3. आप कहते हैं कि आप कनफ्यूज्ड नहीं हैं लेकिन हैं आप भयंकर रूप से कनफ्यूज्ड। भारत के लेफ्ट ग्रुप्स के बारे में भी आपकी जानकारी अधकचरी है। किसी की सही आलोचना आप तब तक नहीं कर सकते जब तक आप उसे पूरी तरह से जान न लें। प्रकाश करात और दीपांकर भट्टाचार्य के अंतर को समझना ही पड़ेगा।

4. माफ करिएगा आपका यह ब्लाग बोगस वाम विरोधियों का अड्डा बनता नजर आ रहा है।

नंदीग्राम - सिटीजंस रिपोर्ट- आम बंगाली क्या सोचता है?

हमारे एक मित्र अभी बंगाल गए थे। जिस समय नंदीग्राम व कोलकाता गर्म था, वे वहीं थे। वह खुद बंगाली हैं और उनका काम कुछ ऐसा था कि वह कोलकाता के साथ-साथ कई दूसरे छोटे कस्बों में भी गए। उन्होंने वहां की घटनाओं को आब्जर्व किया, लोगों के मन व दिमाग को समझने की कोशिश की। मैं बता दूं कि मेरे ये मित्र न तो संघी हैं और न वाम या कांग्रेसी। ये सज्जन मूर्तिपूजक भी नहीं हैं। वह आज मिलने आए थे। उनसे मैने उत्सुकतावश बंगाल के हाल पूछे। जो बातें सामने आईं, वह मेरे लिए चौंकानेवाली हैं। अखबारों में और ब्लाग्स से जो कुछ जाना-समझा, या तो उसमें कुछ गड़बड़ है या फिर इन सज्जन के आब्जर्वेशंस में। यहां सब विद्वानों के सामने रख रहा हूं उनके निष्कर्ष -


1. कलकत्ता में जो तनाव फैला, वह बांग्लादेश से घुसपैठ कर आए सिमी के लोगों की साजिश थी।
2. ममता विकास विरोधी है और एक कम्युनिस्ट से लड़ने के लिए दूसरे कम्युनिस्टों (नक्सलियों) का सहारा ले रही है, मरेगी।
3. नंदीग्राम में जिस जमीन की लड़ाई चल रही है, वह छोटे किसानों की न होकर बड़ों की है और इश्यू बटाईदारों का हैं। इसमें छोटे किसान और खेतिहर मजदूर के नाम का इस्तेमाल किया जा रहा है।
4. लोगों के बीच एक राय यह बन रही है कि माकपा सरकार राज्य के लिए कुछ अच्छा करने जा रही है तो ये ताकतें उसे रोकना चाहती हैं। कोलकाता जैसे आईटी का एक बड़ा केंद्र बन रहा है, वैसे ही पूरा बंगाल उद्योगों को आकर्षित कर सकता है। लेकिन राजनीतिक स्वार्थ अड़ंगेबाजी कर रहे हैं।
5. लोग चाहते हैं कि सरकार जमीन मालिकों व उद्योगों के बीच न पड़े। यदि किसी को उद्योग के लिए जमीन चाहिए तो वह उद्योगपति सीधे किसान से निगोशिएट करे।
6. कम्युनिस्टों ने पहले ही सब गड़बड़ कर रखा था, अब जब कम्युनिस्ट सरकार कुछ अच्छा काम कर रही है तो दूसरे कम्युनिस्ट गड़बड़ कर रहे हैं।
7. ग्रामीण क्षेत्रों में अब भी लोग माकपा का ही पक्ष लेते हैं, कहीं भी ममता या लिबरेशन का समर्थन नहीं है। कुछ लोग तो यहां तक कहते हैं कि पहले टाटा का मसला और अब नंदीग्राम, दोनों ही मामलों में पता नहीं कहां से आए लोग कान फूंक रहे थे।
8. एक और रोचक बात यह है कि जहां पहले शहरों में माकपा का विरोध रहता था, अब शहरों के लोग भी माकपा का पक्ष ले रहे हैं।
चिट्ठाजगत अधिकृत कड़ीPromote Your Blog
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